Vice Principal Desk

उप प्राचार्य का संदेश

“सर्वोत्तम शिक्षा अनुपम कीर्ति और एक ऐसा दीपक है जो अंधकार को मिटा यश दिलाता है

भास्कराचार्य कॉलेज ऑफ एप्लाइड साइंसेज में आपका अभिनंदन है। इस वर्ष भास्कराचार्य  की यात्रा  के 25 वर्ष  पूर्ण हो रहे हैं। भास्कराचार्य को एक अद्भुत संस्थान (NAAC-A grade, DBT Star Status, NIRF-32 Rank) के रूप में विकसित करने के लिए प्रबंधन, प्राचार्य, प्राध्यापक गण एवं विद्यार्थियों ने अहम भूमिका निभाई है। महाविद्यालय एक मंदिर/संस्था है जो किसी क्षेत्र में शिक्षा के स्तर को दर्शाता है।  महाविद्यालय जीवन के सभी क्षेत्रों में छात्रों के भविष्य को प्रारूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

हम अपने विद्यार्थियों के जीवन को  सफल बनाने हेतु रचनात्मकता, अनुसंधान योग्यता और नवीन कौशल को बढ़ावा देने के लिए समर्थन करते हैं।

हमारा उद्देश्य, महत्वपूर्ण रूप से, छात्रों को स्वावलंबी बना सभी परिस्थितियों में  सामंजस्य स्थापित करना सिखाना है। भास्कराचार्य  में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास, मार्गदर्शन एवं परामर्श हेतु  विभिन्न समूह एवं मंच  (पर्यावरण समूह,  कला समूह, नृत्य समूह,विवेकानंद विचार मंच, व्यवसाय परामर्श मंच, प्रशिक्षण एवं स्थानीयकरण मंच) हैं।

आज पूरा विश्व कोरोना संक्रमण काल से उभर रहा है। युवा पीढ़ी एक नए चौराहे पर खड़ी है जहां से सही रास्ते का चुनाव कर सकारात्मक दिशा में कदम उठाने से देश का भविष्य बदला जा सकता है।  भास्कराचार्य में शिक्षा की गुणवत्ता को हर परिस्थिति में बनाए रखने के लिए कोरोना काल में माइक्रोसॉफ्ट टीम्स का सफल प्रयोग किया गया है। भास्कराचार्य में  विशेषज्ञ  प्राध्यापकगण  ने  ब्रह्मा (BRAHMA) और बीमस (BEAMS)  ई-ऐप की सरचना  की है;  जो विशेषतया दैनिक उपस्थिति, आंतरिक मूल्यांकन,  प्रतिक्रिया और  विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में लाभकारी है।

भास्कराचार्य में प्राध्यापक गण एक विश्वसनीय सलाहकार की तरह  विद्यार्थियों में नैतिक  मूल्य सहित, विषय ज्ञान एवं विद्यार्थियों के मनोविज्ञान; हर पहलू पर समान रूप से दिशा निर्देशन करते हैं। भास्कराचार्य परिवार की सभी पहलो का एक ही उद्देश्य है; कि हमारे विद्यार्थी पूरे विश्व में विलक्षण प्रतिभा से भारत और भास्कराचार्य का नाम प्रकाशित करें।

आचार्य अवनीश मित्तल
(उप प्राचार्य)